Skip to main content

BIHARI FOOD




लिट्टी चोखा

बिहार जिस व्यंजन के लिए जाना जाता है, लिट्टी चोखा बिहारी व्यंजनों का एक अपूरणीय हिस्सा है। लिट्टीसा बेक किया हुआ गोल गेहूं का आटा जिसमें भुना हुआ बेसन, नींबू का रस और मसाले जैसे तत्वों के मिश्रण का मिश्रण होता है। इसे एक साइड डिश के साथ परोसा जाता है जिसे चोखा के नाम से जाना जाता है जिसे उबले और मसले हुए आलू और सब्जियों से तैयार किया जाता है।



































खुरमा

बिहार में ज्यादातर मिठाइयाँ आटा और चीनी जैसे सरल तत्वों से बनी होती हैं, लेकिन उनमें से प्रत्येक एक दूसरे से स्वाद में इतनी अनोखी और अलग होती है कि यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात है कि उन्हें एक ही सामग्री का उपयोग करके बनाया गया था। यह स्नैक मुख्य रूप से आटे और नमक से बनाया जाता है। यह तब गहरी तली हुई और चीनी सिरप में डूबा हुआ है। एक बार ठंडा होने पर चीनी का क्रिस्टलीकरण समाप्त हो जाता है। यह केवल अवसरों के लिए आरक्षित एक विशेष स्नैक के रूप में जाना जाता है।


दाल पुरी

दाल पुरी एक विशेष प्रकार की पुरी होती है जिसमें दाल भरी जाती हैऔर यह हम में से अधिकांश के लिए खुशी का एक प्रमुख स्रोत है। सामान्य पुरी के विपरीत, दाल पुरी एक विशेष बंगाल ग्राम भरने का उपयोग करता है। यह केवल स्वादिष्ट है, बल्कि अधिक भरने वाला भी है। यह पकवान विशेष रूप से दशहरे के त्योहार के दौरान तैयार किया जाता है।



ठेकुआ

यह सबसे त्योहारों के दौरान सभी बिहारी घरों में बनाई जाने वाली सबसे आम मिठाई में से एक है। खजूरिया के रूप में भी जाना जाता है, इसे गुड़ और गेहूं के आटे को मिलाकर तैयार किया जाता है। यह एक पूरी तरह से मीठा है।


खाजा

खाजा एक आम वफ़र जैसा स्नैक है जो बिहार सहित कई राज्यों में आम है। इसे चीनी और आटे से तैयार किया जाता है, जिसे पहले मिलाया जाता है, और फिर डीप फ्राई किया जाता है। अंत में, यह खाजा में मिठास फैलाने के लिए गर्म चीनी की चाशनी में डुबाया और भिगोया जाता है।

मालपुआ

मालपुआ भारत में एक और आम मिठास है, जो बिहार में भी लोकप्रिय है! यह एक ऐसा व्यंजन है जो ज्यादातर अवसरों और त्योहारों के लिए तैयार किया जाता है। मालपुआ के लिए घोल आटा, चीनी, मसले हुए केले और दूध के मिश्रण से तैयार किया जाता है। यह वास्तव में कुरकुरा बनाने के लिए गहरे तले हुए होते हैं


कदीबाड़ी


कदीबाड़ी एक सामान्य दिलकश व्यंजन है, जो बिहार के अधिकांश घरों में बनाया जाता है। यह लगभग हर रोज तैयार किया जाता है और राज्य के अधिकांश लोगों के मुख्य आहार का हिस्सा है। यह विशेष रूप से होली के शुभ त्योहार के दौरान भी तैयार किया जाता है। बेसन इस व्यंजन का नायक है क्योंकि यह कढ़ी या करी के साथ बदी या पकौड़े बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें बडी पक जाती है।


बालूशाही


बालूशाही एक आम भारतीय मिठाई है जो बटरमिल्क और फ्लोर से तैयार की जाती है। यह एक मनोरम बिहारी व्यंजन और कोशिश करने के लिए एक बढ़िया व्यंजन है।


खीर मखाना

मखाना बहुत से लोगों के लिए अज्ञात हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक खुशी है। इसे फॉक्स नट के नाम से भी जाना जाता है। मखाना को केवल एक कड़ाही में भुने हुए नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है। नहीं तो आपके पास यह खूबसूरत डिश है जो खीर रेसिपी है। इस रेसिपी में, खीर सामान्य खीर की तरह ही तैयार की जाती है, लेकिन इसमें मखाना डालने के कारण यह थोड़ी कम मीठी होती है।




पेडकिया


राज्य की सबसे प्रसिद्ध मिठाइयों में से एक, पेड़ाकिया को इसके अंदर भरावन के साथ आटे के साथ तैयार किया जाता है। आटा सूजी, चीनी और खोया के मिश्रण से भर जाता है। यह बिहार में तीज के त्योहार के दौरान लोकप्रिय रूप से तैयार किया जाता है। ये मिठाई बिहार के गोपालगंज जिला मे थावे मे  हर रोज़ बनता  है ये उस इलाके का सबसे प्रसिद मिठाई है !


गुड़ का सेव

बिहार के हर घर में एक आम नाश्ता, लाकतो आमतौर पर दशहरे के त्योहार के दौरान देखा जाता है। इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक राइसफ्लोर आटा गूंधा जाता है। फिर, इसे डीप फ्राई किया जाता है और आगे एक मोटी और मीठी गुड़ की चाशनी में भिगोया जाता है, ताकि मीठा मिठास को सोख ले।


दाल पिठा

दाल पीठा मोमोज का बिहारी विकल्प है। इसे मोमोज की तरह ही तैयार किया जाता है। चावल के आटे के पकौड़े का घोल तैयार किया जाता है, जिसके भीतर बंगाल ग्राम पेस्ट का मिश्रण भरा होता है। इस अद्भुत डिश को बनाने के लिए पकौड़ी को भाप दिया जाता है।

चना घुगनी

चना घुगनी बंगाल चने का एक मसालेदार मिश्रण है जिसे प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और मसालों के साथ तैयार किया जाता है। यह स्वादिष्ट व्यंजन रविवार का दिन है।



काला जामुन

काला जामुन गुलाबजामुन की तरह एक मीठा है, इसके अलावा इसमें एक कालापन होता है, जो इसे अपना नाम देता है। यह पनीर, खोया, चीनी और दूध से तैयार किया जाता है, और यह अब तक की सबसे स्वादिष्ट मिठाइयों में से एक है!

बिहारी कबाब

बिहारी कबाब चिकन स्ट्रिप्स के साथ तैयार किए गए कबाब हैं जो एक मिश्रण में मैरीनेट किए जाते हैं। मिश्रण दही, अदरक, मिर्च पाउडर, इलायची, सरसों पाउडर, पपीता और काली मिर्च में तैयार किया जाता है।


भांग की पकौड़ी

थांदई की तरह जो भाँग के साथ खिलाया जाता है, उनके पास एक पकोरी होती है जिसे भाँग के साथ खासतौर पर होली के दौरान तैयार किया जाता है।


लौंगलता

लौंगलता एक बिहारी मिठाई है, जिसमें से लौंग एक अभिन्न अंग है। यह आटा, दूध, तेल के साथ बनाया जाता है। फिर इसे एक भरने के साथ भर दिया जाता है जो चीनी, खोया और इलायची से बना होता है।



सत्तू पराठा

बिहारियों को सत्तू के साथ उनके व्यंजन बहुत पसंद हैं। लिट्टी की तरह, यह पराठा भी सत्तू का उपयोग करता है। सत्तू को सूखा भुना बंगाल ग्राम द्वारा बनाया जाता है और फिर इसे आटे जैसी स्थिरता के लिए पेक में पीस दिया जाता है। इसमें बेसन की तुलना में एक मोटे बनावट है। पराठा एक सत्तू भरने का उपयोग करता है और विशेष रूप से नवरात्रि के दौरान तैयार किया जाता है। यह थोड़ा सूखा होता है, इसलिए इसे मिश्रित सब्जी, अचार और दही के साथ परोसा जाता है।


तास

तास  एक प्रसिद्ध बिहारी मटन डिश है, जो मुख्य रूप से नेपाल से प्रेरित है। नेपाली संस्करण को टैस के नाम से जाना जाता है। यह एक डिश है, जिसे मैरिनेटेड मटन को ग्रिल करने से तैयार किया जाता है।

Comments

Followers